THE INSTOR BLOG

भारत में किराना स्टोर कैसे खोलें?

Read in English

हाल ही में एक समाचार में इस बात पर रौशनी डाली गई है कि अकेले भारत में 12 मिलियन से अधिक किराना स्टोर हैं । आपको क्यों लगता है की इतने सारे मौजूद हैं? इस महामारी के दौरान और इससे पहले किराना स्टोर्स तेज़ी से बिजनेस करते रहे हैं और मुनाफे वाले बिजनेस साबित हुए हैं । जानिए कि एक किराना स्टोर क्या है और आप उसे कैसे खोल सकते हैं?

भारत में, एक किराना स्टोर पड़ोस की एक छोटी सी दुकान है जो एक परिवार के लिए जरूरत की चीज़े जैसे चावल, गेहूं, सब्जियां, मसाले, शैंपू आदि किराने का सामान और रोज की ज़रूरतों की चीज़े स्टॉक करता है। ये किराना स्टोर, जो 50 से 500 sq.ft. तक है, भारतीय परिवारों की जीवन में बहुत ज़रूरी रहा है।

यह उन बिजनेस में से एक है जिसे किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है। किराना स्टोर शुरू करने के लिए आपको बस थोड़ा पैसा, थोड़ा ज्ञान और अपना स्टोर शुरू करने के लिए जस्बे की जरूरत है।

किराना दुकानें लोकल इलाकों के अंदर उपलब्ध हैं, इसलिए वहा पहुंचना आसान है। आप रोज की जरूरत की चीजों को केवल उतना ही खरीद सकते हैं जितनी आपको जरूरत है। 

हम यहां आपको किराना स्टोर चलाने के नए बेहतरीन तरीकों से परिचित करा रहे हैं। आइए देखते हैं की एक किराना स्टोर खोलने के लिए क्या सब चाहिए।

बिजनेस का इलाका चुनें

यह तय करना की आप अपनी दुकान किस इलाके में खोलना चाहते है, एक बहुत जरूरी फैसला है। एक प्रसिद्ध इलाका हमेशा सफलता की गारंटी नहीं दे सकता है, लेकिन इलाका चुनने में एक गलत फैसला आपके बिजनेस के फेल होने का कारण ज़रूर बन सकता है।

अपनी किराना दुकान खोलने के लिए सही इलाका ढूंढने में एक फैक्टर यह भी है की एक ऐसे क्षेत्र की तलाश करे जहां कम कंपटीशन हो। हालांकि इस फैक्टर को आपकी किराना स्टोर खोलने की दिशा में एक जरूरी कदम माना जाता है, लेकिन कंपटीशन वाले बाजार के बीच में भी अपनी दुकान लगाने में कोई बुराई नहीं है, बल्कि इसके आसपास के क्षेत्रों में किराने का सामान बिकने का अच्छा स्कोप है । बस वहां आपको थोड़ा रिसर्च करने की जरूरत होगी। 

वो इलाका सही होगा जहा अच्छी विजिबिलिटी होगी, जहां ग्राहक आसानी से पहुंच पाएगा और जो सुरक्षित होगी! एक किराना स्टोर उन इलाकों में ज़्यादा अच्छा चलता है जिनका हाल ही में विकास हुआ है।

अपने ग्राहकों को जानें

क्या आप जानते हैं की आपकी किराना दुकान का मुनाफा सीधा ग्राहक इंगेजमेंट से जुड़ा है ? किसी भी बिजनेस का यह नियम कभी न भूलें: – अधिक लाभ अधिक कस्टमर इंगेजमेंट के साथ आता हैं। इसलिए, अपनी मार्केटिंग और बिजनेस ऑपरेशन की प्लानिंग बनाते समय ग्राहकों को हमेशा उच्च स्तर पे रखें। ग्राहकों पर ध्यान जल्द ही अच्छा लाभ आकर्षित करेगा । एक मददगार टिप: ग्राहक आमतौर पर ऐसे किराना दुकानों को पसंद करते हैं जो ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड – दोनो तरीके के प्रोडक्ट्स प्रदान करते है।

अपनी कंपटीशन पर ध्यान दे

किराना स्टोर के कारोबार में सफल होने के काफी अवसर हैं, जिससे यहां अच्छा कंपटीशन पैदा हो गया है। इसलिए, थोड़ा इस क्षेत्र का बाज़ार जांचना जरूरी है, जहां आप एक किराना स्टोर खोलने का सोच रहे हैं। इनमें से कुछ फैक्टर हो सकते हैं – कंपटीशन के स्टोर का इलाका, हाई डिमांड वाले प्रोडक्ट्स, सीजनल आइटम और कुछ त्यौहार से जुड़े हुए प्रोडक्ट्स।

इन्वेस्टमेंट का हिसाब लगाए

सही तरीके से एक सटीक बजट प्लान तैयार करना अगला कदम होगा । यह बजट आपकी मदद करेगा ताकि आप अपने उच्च स्तर के सेगमेंट्स और अहम लक्ष्यों को समझ पाए जिससे आप अपनी इन्वेस्टमेंट सही जगह पर लगा पाएंगे। 

मान लीजिए की आप अपने किराना स्टोर बिजनेस में 2,50,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। सबसे पहले अपने अहम लक्ष्यों को तय करें, जैसे की एक स्टोर किराए पर लेना, इन्वेंट्री बनाना, एक वेबसाइट और होम डिलीवरी सेवाओं के लिए एक ऐप। सही प्लानिंग से आप सही तरीके अपना बजट बांट सकते है क्योंकि अगर सही से प्लानिंग नही हुई तो फालतू खर्चे बढ़ने का खतरा है । आपको अच्छी तरह से शुरुआत करनी चाहिए।

एक बिजनेस प्लान बनाएं

कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस, एक उचित बिजनेस प्लान की कमी होने के कारण फेल हो सकता है। पहले अपने खरीदारों की आर्थिक स्थिति को समझें और फिर अपने प्रोडक्ट्स के दाम तय करें। उनकी पसंद – नापसंद को जाने, उनकी प्रेफरेंस को ट्रैक करें, और उनकी खरीदने की फ़्रिक्वेंसी को समझें। इस सभी डेटा के साथ, आप आसानी से अपनी बेचने की स्ट्रेटजी का पता लगा सकते है। इसके अलावा, आपको, अपने स्टाफ को, ध्यान से प्लान करने की जरूरत है। आपको अपने स्टार्ट अप की बढ़ौती के लिए कुछ ईमानदार और कड़ी मेहनत करने वाले लोगों की जरूरत है।

स्टॉक लिस्ट का प्लान बनाएं

क्योंकि अब आपका रिसर्च बजट और बिजनेस प्लान तैयार हो गया है, अब आइटम को स्टॉक करें, बेचने के लिए । यदि आप कई प्रोडक्ट्स की खरीदारी करते हैं और जल्द ही उनके लिए खरीदार नहीं ढूंढ पाते हैं, तो आप खराब होने वाले प्रोडक्ट्स को खोने और नुकसान के बारे में चिंता महसूस करेंगे। और, यदि आप एक छोटा स्टॉक रखते हैं और अचानक बहुत सारे ग्राहक आ जाते हैं, जिन्हें वो नहीं मिलते हैं जो वह चाहते हैं, तो लोग आपके स्टोर पर दुबारा आना पसंद नहीं करेंगे। ध्यान दे की आपके पास एक बैलेंस्ड स्टॉक है। भारतीय बिजनेस के लिए कई मुफ्त इन्वेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हैं जिनका आप इस्तमाल कर सकते है।

जरूरी स्टोर पर्मिट प्राप्त करें

सबसे जरूरी कामों में से एक, पर्मिट या अपने किराना स्टोर के लिए लाइसेंस लेना है। आपको ध्यान से सभी एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करना चाहिए क्योंकि इनमें से कई अनिवार्य हैं। इन सभी लाइसेंस की आपको आवश्यकता होगी।

  • बिजनेस एंटिटी इनकॉरपोरेशन
  • शॉप एक्ट रजिस्ट्रेशन
  • FSSAI लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन
  • GST रजिस्ट्रेशन
  • ट्रेड लाइसेंस

बेहतर प्रोडक्ट विजिबिलिटी के लिए सोच समझकर स्टोर को डिज़ाइन करें

किराना स्टोर्स को बेहतर डिजाइन करने से, कमाई में 135% की बढ़ौती देखने को मिलती है। एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि एक सोचे–समझे डिजाइन किए गए स्टोर से 40% अधिक मुनाफा होता है।

हालांकि, ज्यादातर किराना स्टोर्स का इंफ्रास्ट्रक्चर मॉडर्न नहीं दिखता है, जो ग्राहकों के अनुभव को खराब करता है ।अपने स्टोर द्वारा एक अच्छा शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के लिए, भारत में सर्वश्रेष्ठ डिपार्टमेंटल स्टोर रैक्स मैन्युफैक्चरर्स से संपर्क में रहें, जो आपके किराना स्टोर के लिए ऐसे फिक्सचर्स और डिस्प्ले रैक्स की एक बड़ी रेंज प्रदान करेंगे जिस से आपके स्टोर की स्पेस का पूरी तरह से उपयोग हो सके।

इनस्टोर पूरे भारत में हजारों छोटे और बड़े स्टोर्स को ग्रॉसरी डिस्प्ले रैक्स प्रदान कर रहा है । यह आपके स्टोर स्पेस के लिए सही फिक्सचर्स की एक बड़ी रेंज ऑफर कर सकता है, जिससे आपके नए किराना स्टोर की मॉडर्न होने की आवश्यकता पूरी हो सकती है।

स्टोर को डिजिटल बनाएं

इस डिजिटल दुनिया में, हर कोई आवश्यक किराना प्रोडक्ट्स को ऑर्डर करने के लिए परेशानी मुक्त तरीकों की तलाश करता है। स्मूथ और आसान ऑनलाइन ऑर्डरिंग और होम डिलीवरी सेवाओं की पेशकश करने वाले किराना स्टोर, ग्राहकों द्वारा पसंद किए जाते हैं। इसलिए, आपको एक ऐप या एक अच्छी वेबसाइट बनानी होगी यदि आप शुरू से ही ग्राहकों को अपने स्टोर पर आकर्षित करना चाहते हैं।

रोज़ के तौर पे आकर्षक छूट और ऑफ़र दें

अपने किराना स्टोर में जल्द ही बढ़ौती लाने के लिए, खरीदारों को आकर्षक योजनाओं और ऑफ़र के साथ जोड़कर, अपने स्टोर को किकस्टार्ट करें। इस तरह की छूट लंबे समय में ग्राहकों को बरकरार रखने में मदद करती है। सबसे अच्छा तरीका है शुरू करने के लिए छूट वाउचर और बच्चों के लिए मुफ्त प्रोडक्ट्स की पेशकश करें। बल्कि मुफ्त प्रोडक्ट्स पर भी ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करें।

हालांकि एक किराने की दुकान में कोई विशेष टारगेट ऑडियंस मौजूद नहीं होती, लेकिन उनके पास बाजार में काफी प्रेसेंस है, और इसलिए कंपटीशन ज्यादातर अधिक रहता है। आप पुरानी मार्केटिंग तकनीकों से कंपटीशन का सामना नही कर पाएंगे। इसलिए आपको अपने किराना स्टोर को एक नए ज़माने की शुरुआत के साथ थोड़ा मॉडर्न करने की जरूरत है । 

हमें उम्मीद है कि यह गाइड आपके ट्रेडिशनल किराना स्टोर को अपग्रेड करने में आपकी मदद करेगा।

Please fill-in the details to download the comparison chart.